latest Post

Top 10 Fact Facebook CEO Mark Zuckerberg in Hindi, मार्क जुकरबर्ग से जुड़े रोचक तथ्य 💓


Top 10 Fact Facebook CEO Mark Zuckerberg IN Hindi


मार्क जुकरबर्ग से जुड़े रोचक तथ्य 💓

मार्क जकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यू यॉर्क में हुआ था। 
उनके पिता का नाम एडवर्ड जकरबर्ग और माता का नाम कैरेन कैम्प्नर जकरबर्ग है।  
मार्क की तीन बहनें हैं – रैंडी, ऐरिऐलि और डोना। 

Interesting Fact 1 , रोचक तथ्य | 

मार्क को बचपन से ही computer का बहुत शौक था जिसकी वजह से वो छोटी सी उम्र से ही computer programming सीखने लगे थे. इस कम में उनके पिता उनकी बहुत मदद किया करते थे, लेकिन मार्क का दिमाग इतना तेज नहीं  था कि वह उनके Questions का उत्तर नहीं दे पाते.. इसी वजह से Mark के लिए उन्हें Computer Teacher बुलाना पड़ा, जो रोज़ाना उन्हें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाया करते थे.

Interesting Fact 2 , रोचक तथ्य |

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग ( Mark Elliot Zuckerburg, ) एक अमेरिकेन उद्यमी और सामाजिक नेट्वोर्किंग साईट फेसबुक के सह-स्थापना के लिए प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक की सह- स्थापना अपने सह-विद्यार्थियों डस्टिन मोस्कोवित्ज़एडुँर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ मिलकर की थी जब वे सब में हार्वर्ड में नियमित रूप से जा रहे थे।

Interesting Fact 3 , रोचक तथ्य |

 फेसबुक की जबरदस्त सफलता के चलते मार्क जकरबर्ग 2007 में अरबपति बन गए थे. उस वक्त वो सिर्फ 23 साल के थे.
मार्क जकरबर्ग ने 2011 के एक इंटरव्यू में एक बात कही थी 
'सवाल यह नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या जानना चाहते हैं बल्कि सवाल यह है कि लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं  । 
मार्क जुकरबर्ग ने Facebook की शुरुआत इसलिए शुरू किया था की दुनिया में दुसरो के बारे में अक्सर लोग बाते करते है लेकिन Facebook के माध्यम से दुनिया को हम अपने बारे में बता सकते है 
जकरबर्ग का मानना है कि सफलता की एक ही गारंटी हैं  - लाइफ में रिस्क लेना. 
मार्क ने कभी भी नौकरी का लालच नहीं किया. 17 साल की उम्र में मार्क ने दोस्तों के साथ मिलकर सिनेप्स मीडिया प्लेयर बनाया जो यूजर की पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था.

Interesting Fact 4 , रोचक तथ्य |

12 साल की उम्र से ही उन्हें कंप्यूटर से लगाव था. उनका लगाव प्रोग्रामिंग डेलवपमेंट तब और बढ़ा जब उनके पिता ने उन्हें C++ नाम की एक किताब तोहफे में दी. इसके बाद जकरबर्ग ने एक ऐसा 
बेसिक मैसेजिंग प्रोग्राम जकनेट ( Zucknet Massenger ) बनाया था
जिसका इस्‍तेमाल उनके पिता अपने डेंटल ऑफिस में करते थे. इस प्रोग्राम के जरिए उनकी रिसेपशनिस्ट उन्हें इंफॉर्म करती थी.


Interesting Fact 5 , रोचक तथ्य |

Mark Zuckerberg के हावर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था तो पढाई के उसी दौरान Course Match नाम का ऐसा Software बनाया जो Students अपनी इच्छा और रूचि के अनुसार इस सॉफ्टवेर के जरिये सही Subject और Course चुनने में मदद करता था


Interesting Fact 6 , रोचक तथ्य |

जकरबर्ग में सीखने की इतनी ललक थी कि फेसबुक से पहले उन्होंने Facemash नाम से एक वेबसाइट बनाई थी. 
इस साइट में दो स्टूडेंट की फोटो की एक साथ तुलना की जा सकती और यह तय किया जा सकता था कि कौन ज्यादा हॉट है. इस वेबसाइट से स्कूल में काफी विवाद हो गया. 
स्टूडेंट्स का मानना था कि इस तरह फोटो अपलोड करना उनकी पर्सनल लाइफ में दखलअंदाजी करने के बराबर है. लेकिन मार्क ने हिम्मत नहीं हारी और फेसेसमास के यूजर्स की संख्या करीब 10 लाख तक पहुंच गई.


Interesting Fact 7 , रोचक तथ्य |

2004 में जकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर द फेसबुक नाम से एक ऐसी साइट बनाई थी जिस पर यूजर अपना प्रोफाइल बना सके और फोटो अपलोड कर सकें. इसके बाद जकरबर्ग ने कॉलेज छोड़ दिया और अपना पूरा समय फेसबुक को देने लगे. फेसबुक की कामयाबी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 2004 के आखिर तक फेसबुक के 1 मिलियन यूजर्स हो गए.
2005 में वेंचर कैपिटल एक्सेल पार्टनर ने 12.7 मिलियन डॉलर फेसबुक नेटवर्क में निवेश किए. सबसे पहले फेसबुक को आईवे लीग के स्टूडेंट्स के लिए खोला गया इसके बाद दूसरे कॉलेजों, स्कूलों, इंटरनेशनल स्कूलों के लोग भी इससे जुड़ने लगे. दिसंबर 2005 तक इस साइट की मेंबरशिप 5.5 मिलियन यूजर्स हो गई.

Interesting Fact 8 , रोचक तथ्य |

मार्क जुकरबर्ग | Mark Zuckerberg दिमाग के इतने तेज है की इनके दिमाग के तेज होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की जब मार्क जुकरबर्ग कॉलेज के दिनों में थे उस समय की सबसे Popular और Security में सबसे Strong कॉलेज की Website को हैक कर लिया था फिर कॉलेज के “Facebooks” नामक कॉलेज किताब की तर्ज पर “Facemash” नाम का Website बनाया जिसमे कॉलेज की लडकियों के फोटो अपडेट करते थे जिससे उनकी वेबसाइट कॉलेज के लडको में बहुत Famous हुआ 

Interesting Fact 9 , रोचक तथ्य |

मार्क जुकरबर्ग एक अच्छे Computer Programmer होने के साथ साथ एक अच्छे Businessman भी है मार्क जुकरबर्ग ने सबसे पहले मोबाइल पर फोटो शेयरिंग की जाने वाली वेबसाइट Instagram को 2012 में 1 Billion Dollar में खरीद लिया था और इसके बाद 2014 में Oculas Rift फिर दुनिया में सबसे तेजी से फ़ैल रही दुनिया की सबसे बेस्ट Mobile Massager App Whatsapp को 22 Billion Dollar में खरीद लिया था जो की आजतक की सबसे बड़ी Business डील थी जिसे देखकर हर कोई हैरान था


Interesting Fact 10 , रोचक तथ्य |

2010 में अमेरिका में मार्क जकरबर्ग की लाइफ पर आधारित फिल्म 'द सोशल नेटवर्क' भी रिलीज हो चुकी है.

About Hind Communication

Hind Communication
Recommended Posts × +

0 Comments:

Post a Comment