latest Post

Top 5 Beauty Tips: खूबसूरत चेहरा और त्वचा के लिए अपनाएं ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

5 Beauty Tips

चेहरे पर ग्लो और निखार के लिए

एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है। त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

झुर्रियां और डार्क सर्कल कैसे दूर करें

झुर्रियों के कारण आप अपनी उम्र से बड़ी नजर आती हैं। इसलिए झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी और त्वचा मॉइश्चराइज हो जाएगी। आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद  मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।
त्वचा पर निखार और ग्लो पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये चीजें, दमक उठेंगी आप

 ⇴ फिटकरी 

फिटकरी के फायदे आप में से बहुत से लोगों ने सुने होंगे। लेकिन त्‍वचा के लिए फिटकरी के क्‍या फायदे हैं, ये हम आपको बताते हैं। फिटकरी आपके त्‍वचा की थकान मिटाकर चेहरे पर ताजगी लाने का काम करती है। यदि आप अपने नहाने के गुनगुने पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिला लेंगे, तो यह आपकी त्‍वचा पर दिखने सारी थकान को चुटकियों में दूर करने के साथ शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन में फायदेमंद है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को भी आराम पहुंचाती है व सूजल व दर्द को कम करने में भी मददगार है। 

 ⇴ बेकिंग सोड़ा 

बेकिंग सोड़ा बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल खाने में डालने के साथ नहाने में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप सबसे पहले 4-4 चम्‍मच बेकिंग सोड़ा को नहाने के पानी में डालें और अब इस पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपकी शरीर व त्‍वचा से सारे विषौले पदार्थ निकल जाएंगे और त्‍वचा पर फोड़े-फुंसी जैसी समस्‍याओं से निजात मिलेगी। 

 ⇴ नीम की पत्तियां 

नीम, जिसका इस्‍तेमाल सदियों से औषधी के रूप में किया जा रहा है। नीम इमनी गुणकारी है कि यह आपकी सेहत के साथ त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है। कई बीमारियों के इलाज के साथ नीम का इस्‍तेमाल त्‍वचा को संक्रमण से दूर रखने के लिए भी किया जाता है। इससे स्किन इंफेक्‍शन की संभावना कम होती है। इसलिए नहाने के पानी में नीम की पत्तियां कुछ पत्तियों को डालें और पानी को गर्म करें। जब पानी नहाने के लायक हो जाए, तो आप इस पानी से नहा लें। आप चाहें, तो कुड पानी में नीम की पत्तियों को डाल कर उबाल लें और फिर इसे ठंडे पानी के साथ मिला लें। इसका इस्‍तेमाल चिकन पॉक्‍स के उपचार के तौर में भी किया जाता है। 
इलेक्ट्रॉनिक चीजों का कम उपयोग 
फ्रेश दिखने के लिए आंखों को आराम देना भी बेहद जरूरी है। ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठने वालों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद खिड़की के बाहर या देखना चाहिए व आंखों की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना चाहिए, इससे आंखों को आराम मिलता है।
आँखों को फ़्रेश रखे 
दोपहर के समय लगभग हर किसी को नींद आने लगती है। काम के बीच समय में से 5 मिनट निकालकर भी आंखें बंद करें, तो यह फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है बल्कि रक्त में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन खुशी के एहसास के लिए जिम्मेदार होता है।

About Hind Communication

Hind Communication
Recommended Posts × +

0 Comments:

Post a Comment