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Top 10 Tips Make Health स्वस्थ रहने के लिए 10 अच्छी आदतें

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Health Tips
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➽ शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए रक्त का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है। ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है, इसलिए गर्म पानी पिएं, क्योंकि यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

 शोध बताते हैं कि कभी फल न खाने वाले लोगों की तुलना में प्रतिदिन फल खाने वाले लोग हृदय रोग के जोखिम को 25 से 40 प्रतिशत तक कम करते हैं। खूब फल खाने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर कभी फल नहीं खाने वालों की तुलना में बहुत कम रहता है।

➽ तरबूज में इलेक्ट्रलाइट्स मौजूद होते हैं। इसकी ये खास प्रोपर्टी आपको गर्मियों में लू से बचाकर रखती है। हर सुबह आप इसे खाकर न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रख सकते हैं, बल्कि लू का डर भी आपको नहीं सताएगा।

➽ बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।


➽ जो लोग चावल (सफेद या भूरा) प्रतिदिन खाते हैं, उनके आहार की गुणवत्ता और पोषक तत्व बेहतर रहते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग चावल खाते हैं, उन्हें फल, हरी/नारंगी सब्जी, अनाज, मांस और बीन तथा कम शक्कर खाना पसंद होता है।

➽ अपने रोज के आहार में फल और हरी सब्जी को शमिल करें। इसे अपनाकर आपको स्वस्थ्य रखने में में बहुत सहता मिलेगी। कई बार लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते पर आपके लिए ये नुकसान दायक है इसलिए सुबह का नाश्ता जरुर करें, और रात का खाना यानि डिनर 8 से 9 बजे तक कर ले और हल्का ही खाये। 

 ➽ बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।

➽  45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।

➽ मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

➽ पुरुषो को अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करना चाहिए क्यूंकी अखरोट से शुक्राणुओ की संख्या बढ़ जाती है।


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