latest Post

मास्क्ड आधार क्या है ?

मास्क्ड आधार क्या है ?
Masked Aadhar
Masked Aadhar

UIDAI ने आधार कार्ड को और अधिक सुरक्षित करने के लिए मास्क्ड आधार को शुरू किया है। मास्क्ड आधार के अंदर आपके आधार कार्ड के शुरू के 8 नंबर छिपे हुए होते है और आखिर के 4 नंबर दिखाई देते है। यानि की जिस आधार कार्ड के अंदर शुरू के 8 आधार नंबर छिपे हुए होते है और आखिर के 4 आधार नंबर दिखाई देते है उसे ही मास्क्ड आधार कहते है




मास्क्ड आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करते है ?

1.) मास्क्ड आधार को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको uidai की वेबसाइट पर जाना होगा। 

2.) उसके बाद के Aadhaar Enrolment अंदर के नाम Download Aadhaar से ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। 
3.) Download Aadhaar पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको सबसे पहले Aadhaar, VID, Enrolment ID, के नाम से 3 ऑप्शन मिलेंगे तो आप जिस ऑप्शन से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हो उस पर क्लिक करे। 

4.) उसके बाद अगला ऑप्शन Select your Preference के नाम से मिलेगा। इसके अंदर आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे। (a) Regular Aadhaar (b) Masked Aadhaar तो यदि आपको रेगुलर आधार डाउनलोड करना है तो आप रेगुलर आधार ऑप्शन पर क्लिक करे और यदि आपको मास्क्ड आधार डाउनलोड करना है तो आप मास्क्ड आधार ऑप्शन पर क्लिक करे। जैसे की आपको मास्क्ड आधार डाउनलोड करना है तो आप मास्क्ड आधार ऑप्शन पर क्लिक करे। 

5.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको अपने Enrolment ID/Aadhaar Number/VID में से कोई भी एक डालना होगा। यदि आप Enrolment ID से आधार कार्ड डाउनलोड कर रहे हो तो Enrolment ID को डालिए और यदि आप Aadhaar Number से आधार कार्ड डाउनलोड कर रहे हो तो Aadhaar Number को डालिए और यदि आप VID से आधार कार्ड डाउनलोड कर रहे हो तो VID को डालिए।  

6.) उसके बाद अलगे ऑप्शन में आपको अपना पूरा नाम डालना होगा। ध्यान रहे आपके आधार कार्ड में आपका जो नाम है वही नाम आपको यहाँ डालना है। 

7.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको अपने पिन कोड ( एड्रेस पिन कोड ) डालने होंगे। ध्यान रहे आपके आधार कार्ड के अंदर आपने जो अपना पता दिया हुआ है उसके अंदर जो पिन कोड है वही पिन कोड आपको यहाँ पर डालने है। 

8.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको 6 digit Captcha Code दिखाई देंगे उनको 6 digit Captcha Code को आपको Enter Security Code ऑप्शन में डाल देना है। 

9.) उसके बाद आपको Request OTP के नाम से ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे। 

10.) Request OTP ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर है उस मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड भेजा जायेगा।

11.) उसके बाद अगला ऑप्शन आपको Enter OTP के नाम से मिलेगा। अब जो OTP कोड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा गया है वो OTP कोड आपको इस ऑप्शन में डाल देना है और उसके बाद Download Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करे। 



Download Aadhaar 

ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा। 

उसके बाद जब आप अपने डाउनलोड किये हुए आधार कार्ड को खोलोगे तो 
Password
Password 

आपसे एक पासवर्ड पूछा जायेगा तो पासवर्ड लगाने के बाद आपका आधार कार्ड ओपन हो जायेगा और आप उसका इस्तमाल कर सकोगे

About Hind Communication

Hind Communication
Recommended Posts × +

0 Comments:

Post a Comment